Inspiration & Motivation Most Powerful Story

Success & Oriented Motivation Story

1.Most Powerful Motivation Story in Hindi 

ये कहानी है 1938 केरली नाम के एक आदमी की है और हंगेरियन आर्मी में था वो उस कंट्री का Best पिस्टल शूटर था जितनी भी National championship हुई थी उस कंट्री में उसको वो जीत चुका था । और सबको almost conform था की 1940 में जो Olympic होने वाले है उसमे गोल्ड मेडल केरली को ही मिलेगा । और उसने सालों से ट्रेनिंग करी थी । उसका एक ही सपना था 

  Inspiration & Motivation Most Powerful Story

एक ही फोकस था की मुझे अपने इस हाथ को दुनिया का best शूटिंग हाथ बनाना है, Best बनाना है, Best बनाना है और वो Success हो गया । उसने बना लिया Best Shooting Hand सिर्फ 2 साल का फर्क था । 1938 मैं एक Army का Training कैंप चल रहा था क्योंकि वो आर्मी में था तो एक accident हो गया ।उसके उसी हाथ में जिससे उसने गोल्ड मेडल जीतना था, उसमें एक हैंड ग्रेनेड फट गया । और वो हाथ चला गया । जो उसका सपना था, जो फोकस था सब ख़त्म हो गया उसके पास दो रास्ते थे । 

एक तो ये है की वो बाकी की पूरी जिंदगी रोता रहे और कहीं जा कर के छुप जाये या अपना जो गोल था जिससे उसने फोकस किया हुआ था उसको पकड़ करके रखा ।तो उसने फोकस किया उस पे नहीं जो चला गया था, जो उसके पास नहीं था । उसने फोकस किया उस पे जो उसके पास था । उसके पास और क्या था उसके पास में? एक लेफ्ट हैंड । 

Empowering Yourself To Achieve Success

एक ऐसा हाथ जैसे वो लिख तक नहीं सकता था ।एक महीने तक उसको हॉस्पिटल में इलाज चला साथ के लिए और सही एक महीने बाद । अपनी ट्रेनिंग शुरू कर दी इस हाथ की । ट्रेनिंग के 1 साल बाद मतलब की 1939 में वो वापिस आया है । National Championship हो रही थी, वही पे हंगरी में और बाकी भी बहुत सारे पिस्टल शूटर्स थे वहाँ पर ।उन्होंने जाकर उसको Congratulate किया कहा की यार देखो ये होता है जज्बा ये होती है Sportsman (खिलाड़ी) की Inspiration (प्रेरणा) । इतना सब कुछ होने के बाद भी तुम यहाँ पर आये हो हम को देखने के लिए और हमारा हौसला बढ़ाने के लिए । 

किसी को नहीं पता था की वो 1 साल से अपनी ट्रेनिंग कर रहा था। लेफ्ट हैंड की ।और उसने जवाब दिया । मैं यहाँ पर तुम्हारा हौसला बढ़ाने नहीं आया, तुम्हारे साथ Competition करने आया हूँ तुमसे लड़ने आया हूँ, तैयार हो जाओ । और competition हुआ । बाकी सब वहाँ पर जीतने भी लोग थे । वो Compete कर रहे थे अपने Best hand से । ये Compete कर रहा था अपने left हैंड से । कौन जीता है ? केरल जीता । 

लेकिन वो यहाँ नहीं रुका था । उसका गोल clear था की मुझे इस हाथ को इस कंट्री का नहीं, इस पूरी दुनिया का Best hand बनाना है । सारा फोकस उठा करके डाला 1940 पे । जब Olympic होने वाला थे । लेकिन 1940 के Olympics cancel हो गए । world war की वजह से । उसने अपना सारा फोकस उठा करके एक डाल दिया । 1944 में जो ओलिंपिक्स होने वाले थे, उसके ऊपर । और 1944 में होने वाले थे वो भी cancel हो गया ।World war की वजह से । उसने अपना सारा फोकस उठा करके डाल दिया । 1948 के Olympics में । 1938 में उसकी age थी 28 Year और अब 1948 में उसकी Age हो चुकी थी 38 year । और जो Younger Player आते हैं निकल करके उनसे Compete करना मुश्किल होता चला जाता है । 

लेकिन मुश्किल नाम का word था ही नहीं उसकी dictionary में लेकिन वो गया Compete करने । पूरे वर्ल्ड के बेस्ट शूटर्स आये हुए थे, जो अपने Best hand से Compete कर रहे थे और ये अपने Left hand से Compete कर रहा था और कौन जीता? Man with only one hand (left hand man) लेकिन वो तब भी नहीं रुका । 1952 ओलंपिक । दुबारा compete किया उसने । और इस बार गोल्ड मेडल कौन जीता? केरली । 4 साल बाद दोबारा से और पूरी की पूरी history(इतिहास) को बदल करके रख दिया Olympics में ।इस Particular Competition (विशेष कॉम्पिटिशन) में उससे पहले किसी ने लगातार दो Gold Medal (स्वर्ण पदक) नही जीता था । किसी भी User के पास चले जाओ । उसके पास list होगी बहानों की की । मैं इस वजह से fail हुआ अपनी life में । इस वजह से मैं कुछ नहीं कर पाया। 

बहुत लंबी list है और दूसरी तरफ winner के पास चले जाओ । उसके पास में 1000 वजह होंगी । वो ना कर दे की जो वो करना चाहता है, सिर्फ 1 वजह होगी वो करने की जो वो करना चाहता है और वो कर जाएगा ।

Moral-:  इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि इंसान के अंदर किसी भी काम को करने के लिए जज्बा और जुनून की जरूरत होती है ना की किसी फैसिलिटी की जरूरत होती है काम को नहीं करने के हजारों बहाने होते हैं और करने के लिए बस एक जुनून और एक ही inspiration और एक motivation ही काफी होता है

2.Most Inspiration Amazing Real Life Story in Hindi

इस कहानी की शुरुवात होती हे 2 बच्चो की । जो एक गांव में रहते थे । उनमें से एक 6 साल का था और 10 साल का दोनों बहुत अच्छे दोस्त थे। बिलकुल शोले के जय और वीरू जैसे दोनों हमेशा साथ साथ रहते साथ साथ खेलते साथ साथ खाते पीते साथ साथ नहाते धोते नहीं धोते नहीं, ये थोड़ा ज्यादा हो गया । तो 1 दिन । वो दोनों गांव से थोड़ा दूर निकल गए।और खेलते खेलते उनमें से जो बड़ा बच्चा था, 10 साल वाला कुएं में गिर गया, और ज़ोर ज़ोर से चीखने चिल्लाने लग गया क्योंकि उसको तैरना नहीं आता। 

अब जो दूसरा बच्चा था छोटा सा 6 साल का उसने अपने आस पास में देखा और उसको कोई नजर नहीं आया। उसको कोई नहीं दिखा जिसको वो बुला सके help के लिए । और फिर उसकी नजर पड़ी एक बाल्टी पे, जिसपे एक रस्सी बंधी हुई थी । उसने एक सेकंड भी वेस्ट नहीं किया, उस बाल्टी को उठा लिया और अपने दोस्त को बोला की पकड़ ले। 

उसके दोस्त ने पकड़ा और वो अपनी पूरी ताकत लगा करके पागलों की तरह उसको खींचने लगा। खींचता रहा किसी तरह अपनी पूरी जान लगा दी उस छोटे बच्चे ने 6 साल का और 10 साल के बच्चे ने उस बाल्टी को पकड़ा हुआ था।किसी तरह खींचता रहा और तब तक नहीं रुका जब तक उसने अपने दोस्त को बचाया? जब तक वो बाहर नहीं आ गया अब यहाँ तक तो ठीक था। 

यहाँ तक तो ये कहानी समझ आती है।लेकिन हुआ क्या कि जैसे ही ये दो बच्चे। जब दोनों एक हो गये जब बाहर आए और आकर के गले मिल रहे हैं रो रहे हैं और खुश हो रहे हैं एक तरफ से उनको डर भी लग रहा था । डर था कि अब गाव जाएंगे तो बहुत पिटाई होगी। जब उनको बताएंगे कि कैसे हम कुएं में गिर गए और ये सब चीजें हुई । लेकिन मज़े की बात ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। वो गांव गए और जा करके उन्होंने अपने घरवालों को बताया। बाकी गांव वालों को बताया तो किसी ने विश्वास नहीं किया पूरे गांव वालों ने और वो अपनी जगह बिल्कुल सही थे 

सब क्योंकि उस छोटे से बालक में इतनी हिम्मत और ताकत नहीं थी कि खाली बाल्टी उठा सके और उसने उस बाल्टी को कुएं में डाल कर उस 10 साल के बच्चे को बाल्टी में बैठा कर निकालना तो बहुत ही मुश्किल था  एक आदमी था उस गांव में उसने विश्वास कर लिया। उनको सब रहीम चाचा कहते थे। उस गांव के सबसे समझदार बुजुर्गों में से एक और सबको लगा की यार ये कभी झूठ नहीं बोलते। अगर ये कह रहे हैं तो जरूर कोई न कोई बात होगी, कोई ना कोई वजह होगी। जीस वजह से ऐसा कह रहे हैं।और फिर सारे गांव वाले इकट्ठे होकर के उनके पास में गए।

और जा करके बोले की देखो जी, हमें तो कुछ समझ आ नहीं रहा, आप ही बता दो कि ऐसा कैसे हो सकता है? तुमको हँसी आ गई? वो बोले की यार इसमें मैं क्या बताऊँ, वो बच्चा बता तो रहा है, उसने कैसे किया?बाल्टी को उठाकर के कुएं में फेंका।उसके दोस्त ने बाल्टी को पकड़ा।उसने रस्सी को खींचा और अपने दोस्त को बचा लिया। तो आपको पता तो है उसने कैसे किया? बच्चा बता तो रहा है।इसमें मैं क्या बताऊँ तो सारे गांव वाले उनकी शक्ल देख रहे।फिर कुछ देर बाद वो बोले।कि सवाल यह नहीं है।

की वो छोटा सा बच्चा ये कैसे कर पाया?सवाल ये है की वो क्यों कर पाए? की उसके अंदर इतनी ताकत कहाँ से आई? और बोले इसका सिर्फ एक जवाब है सिर्फ एक। की जीस वक्त उस बच्चे ने ये किया। उस टाइम पे उस जगह पर दूर दूर तक कोई नहीं था। उस बच्चे को यह बताने वाला की तू ये नहीं कर सकता। कोई नहीं था।कोई नहीं।यहाँ तक कि।वो खुद भी नहीं।वो खुद भी नहीं। 

 

Moral -: इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि यह बच्चा इसीलिए उस काम को कर पाया क्योंकि उसको रोक-टोक करने वाला कोई नहीं था जब तक किसी भी इंसान को कोई रोक-टोक करता है तो वह successful नहीं हो सकता क्योंकि उस इंसान के अंदर के जज्बा inspiration & motivation यह सब demotivate हो जाते हैं इसीलिए इंसान अपने आप से नहीं दूसरों के रोक-टोक से ज्यादा डरता है और वह बच्चा उस बच्चे को बचाने में इसीलिए सफल हुआ क्योंकि उसको क्योंकि उस समय वहां पर उसको रोक-टोक करने वाला कोई नहीं था 


Author-: REGAR RAJASTHANI

LIKE, SHARE, FOLLOW, AND DON'T FORGET TO COMMENT

THANK YOU FOR READING 

CLICK HERE 👇👇👇👇👇 

THE KERALA STORY


CLICK HERE 👇👇👇👇👇 

Evil Dead Rise 

 CLICK HERE 👇👇👇👇👇 

ब्लडी रूबी 

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

गुंगट 

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

हाथी राजा का भूत

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

भूतिया जंगल

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

अंधकार की गहराई में छिपी भूतिया हवेली

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

खतरनाक प्यार

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

खौफनाक रात

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

"धर्मपाल: भूतों के सामर्थ्य को चुनौती देते हुए एक वीर योद्धा"

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

"भूतों का सफर"

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

राक्षस "
CLICK HERE 👇👇👇👇👇
"भूतों का सफर"
CLICK HERE 👇👇👇👇👇
"धर्मपाल: भूतों के सामर्थ्य को चुनौती देते हुए एक वीर योद्धा"

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

HAUNTED HOUSE HORROR STORY IN HINDI

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

EVIL DEAD शैतानी भूत

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

युवा महिला

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

"भूतपूर्व सरकारी अस्पताल: एक अनदेखी अनुभूति"

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

HONEYMOON HORROR STORY

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

एक कॉलेज गर्ल हॉरर कहानी

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

0rphan First Kill

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

Jadu ki frock जादुई फ्रॉक

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

"डरावनी महिला का चेहरा"

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

शिकारी भूत की कहानी

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

Hereditary Hindi Horror Story

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

कुंवारी चुडैल

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

तंत्रिक का शैतानी खेल

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

भूतिया रास्ता

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

Jadu ki frock

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

The Haunted House

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

"अनाथ से भी बेहतर: फर्स्ट किल का बड़ा ट्विस्ट"

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

एक कॉलेज गर्ल हॉरर कहानी

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

HONEYMOON HORROR STORY

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

भूतपूर्व सरकारी अस्पताल: एक अनदेखी अनुभूति

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

युवा महिला

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

EVIL DEAD शैतानी भूत

CLICK HERE 👇👇👇👇👇

DAHAAD {दहाड़}

 

Post a Comment

0 Comments