Bhangarh Fort, Rajasthan: The Horror Story | Regar Rajasthani

Bhangarh Fort, Rajasthan - The Horror Story Of An Amazing And Mysterious Site

 भानगढ़ किला राजस्थान का एक ऐतिहासिक स्थल है, जो भारत के अलवर जिले में स्थित है। यह अपने रहस्यमय इतिहास के लिए जाना जाता है और भारत में सबसे डरावनी जगहों में से एक मानी जाती है। यहां भानगढ़ किले के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी है:

Bhangarh Fort, Rajasthan - The Horror Story | Regar Rajasthani



Introduction

  1. "इतिहास: भानगढ़ किला 17वीं सदी में राजा भगवंत दास", कचवाहा राजवंश के एक शासक द्वारा निर्मित किया गया था। किला उनके छोटे बेटे मधो सिंह के आवास के रूप में बनाया गया था। किले का संरचना सम्मेलित महल, मंदिर, हवेलियां और कई अन्य ढांचे से मिलती है।

  2. "वास्तुकला: भानगढ़ किला राजपूत और मुग़ल वास्तुकला के मिश्रण का प्रतीक है"। यह बलुआ पत्थर से बना हुआ है और घने जंगलों से घिरा हुआ एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है। संरचना में मुख्य प्रवेशद्वार, जिसे लाहौरी गेट के नाम से जाना जाता है, सहित कई द्वार हैं।

  3. "प्रेतात्मा के अपराध: भानगढ़ किला उसके साथ जुड़े विभिन्न प्रेतात्मा के अपराधों के कारण ख़ासे मशहूर हुआ है"। स्थानीय लोककथा के अनुसार, एक जादूगर ने भानगढ़ की राजकुमारी रत्नावती से प्यार किया था। प्रियकर के अस्वीकार के कारण, जादूगर ने किले और किले में रहने वालो को श्राप दिया था, जिसके परिणामस्वरूप किला और उसके निवासि कंगाल हो गए। इस श्राप के चलते किले को त्यागा गया और यहां प्रेतात्माओं का वास हुआ।

  4. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI): भानगढ़ किला वर्तमान में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के द्वारा रखा जाता है। ASI ने किले के चारों ओर बोर्ड लगाए हैं जो सूर्यास्त के बाद और सूर्योदय से पहले के समय में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाते हैं। इसे 1958 के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण अधिनियम के तहत संरक्षित स्मारक माना जाता है।

  5. पर्यटन: डरावनी प्रतिष्ठा के बावजूद, भानगढ़ किला बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है, जो स्थानीय और विदेशी दोनों होते हैं। यहां आने वाले लोग खंडहरों का पता लगाने, किले के डरावने वातावरण का अनुभव करने और इसके रहस्यमय अतीत में खो जाने के लिए आते हैं। किले की आकारशित स्थिति अरावली पर्वतमाला के बीच में होने से इसका आकर्षण बढ़ाती है।

  6. भानगढ़ किले का दौरा करना: यदि आप भानगढ़ किले का दौरा करने की योजना बना रहे हैं, तो सुझाव दिया जाता है कि आप दिन के समय में जाएं, क्योंकि सूर्यास्त के बाद और सूर्योदय से पहले प्रवेश प्रतिबंधित है। किले का प्रवेश सूर्योदय के लगभग आरंभ होता है और सूर्यास्त के आसपास बंद होता है। किले के संरचनाओं के खंडहर, मंदिर, गुफाये और अन्य संरचनाएं देखने का मौका मिलेगा। किला आस-पास की प्राकृतिक दृश्यों का आनंद लेना और राजस्थान की समृद्ध वास्तुकला विरासत का एक झलक प्राप्त करना संभव होगा।

Bhangarh Fort, Rajasthan: A Past Full of Horror Collection

भानगढ़ किला राजस्थान, भारत के एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जिसे अपराधिक किला भी कहा जाता है। यह स्थान अपनी दुनियाभर में मशहूर और अनोखी भूतपूर्वता की वजह से प्रसिद्ध हुआ है। भानगढ़ किले की भूतपूर्व कहानी में कहीं न कहीं रहस्यमयता और रोमांच छिपा हुआ है जो लोगों को उसकी ओर आकर्षित करती है। भानगढ़ किला का निर्माण 17वीं सदी में महाराजा मानसिंह द्वारा किया गया था। यह किला उच्चतम सुरक्षा दीवारों और गतिशील गतिविधियों के लिए जाना जाता था। हालांकि, एक रहस्यमय और डरावनी कहानी ने इसे विख्यात किया है।

From Wizard to Princess: A Tale of Love and Curse

कहानी के अनुसार, भानगढ़ किले का एक प्रमुख किलेदार राजकुमारी रत्नावती थी। वह बहुत सुंदर और प्रियंकर होने के साथ ही अपार गुणवत्ता के धनी थी। एक दिन, वह एक जादूगर सोना सच्चिनंदन से मिली, जिसने उसके दिल में प्यार की आग जगाई। सोना सच्चिनंदन ने राजकुमारी को विवाह के लिए प्रस्ताव किया, लेकिन रत्नावती ने इसे अस्वीकार कर दिया। इस पर सोना सच्चिनंदन का रोष बढ़ गया और उन्होंने एक श्राप दिया। शाप के अनुसार, कोई भी यहां रात्रि में रहने वाला व्यक्ति अगले दिन मर जाएगा और उसकी आत्मा भूतों के द्वारा कब्जा कर ली जाएगी।

Politics of Ghosts: Mysterious happenings in Bhangarh Fort

इस घटना के बाद से भानगढ़ किला भूतों के लिए भरा पड़ा है। यहां रहने वाले लोगों ने भूतों की दिखाई देने, आवाज़ों की सुनाई देने, भूतों की लड़ाई के श्रवण और अन्य रहस्यमय घटनाओं के बारे में विवरण दिए हैं। कहानी के अनुसार, भूतों की गतिविधियों का गवाह रहे लोगों के द्वारा अद्भुत और भयानक अनुभवों का सामना किया जाता है। हालांकि, इन कथाओं का वैज्ञानिक आधार नहीं है और यहां बताई गई घटनाओं की सत्यता पर सबूत नहीं है। यह कहानी भानगढ़ किले की विशेषता और पर्यावरण में निहित स्थानीय लोकतांत्रिक विश्वासों पर आधारित है।

Read more best horror story

Post a Comment

0 Comments