The Zombie | Echoes of the Zombie Apocalypse | Regar Rajasthani

THE ZOMBIE

एक इंसान या एक गुजरे कल की आत्मा जो अपनी मौत को स्वीकार नहीं कर पाई वो यूं ही सड़ जाएगी और अंत तक उसे पीड़ा देगी। तीन archaeologist आज साथ किसी बारे में बात कर रहे हैं। मैंने कल एक नई news पाई है, सुनकर तुम सब हैरान हो जाओगे। ऐसा क्या नया लिया है हमें भी बताओ, हम भी bore हो रहे थे। अरे रम्भा zombie मिला है एक उसकी कुछ photos dark web पर leak हुई है।

Zombie
जरूरी थोड़ी है, की जो तुम देख रहे हो वही सही है। हाँ जरूरी नहीं है पर ये पहला incident नहीं है। इससे पहले भी उस mansion से जुड़ी कई खबरें यहाँ वहाँ उड़ रही थी, तो ये आज पहली बार तो नहीं है। हाँ, और इतना ही नहीं उस zombie के बारे में कहा जाता है कि वो पिछले 200 सालों से उसी mansion में है और दहाड़ता रहता है "शरीर नया शरीर" हाँ मज़ाक है या असलियत है ये तो हम वही जाकर देख लेंगे।चलो चलते हैं उस mansion की तरफ

विकास, रम्भा, संदेश तीनों अगले दिन एक गांव के पास आकर रुकते हैं। वहाँ वो लोग local guide कालिया से मिलते हैं। आइए सर आइए, कालिया जी आपसे मिलने के लिए हम सब काफी उत्सुक थे लेकिन आपने बताया नहीं कि आपको जाना कहाँ है, कालिया ने पूछा। उसकी चिंता आप छोड़िए, थोड़ा आराम हम कर ले, उसके बाद आपको आराम से ,बताएंगे विकास बोलता है। ठीक है, जैसा आप कहें तीनों लोग कालिया के घर जाते हैं, शाम हो जाती है और।

फिर विकास कालिया से उस mansion के बारे में बात छेड़ता है। अच्छा वो कालिया जी, हमें उस पास वाले mansion में जाना था, आप बस हमें उस मेंशन का tour करा दीजिए। सुबह के समय, और फिर रात में हम वही पर camping करेंगे। क्या उस mansion में, वो मेंशन एक पुराने ब्रिटिश का है। उस mansion के पास हम गांव वाले नहीं जाते, कालिया ने कहा। आप तो ऐसे बात कर रहे है जैसे की उस mansion में भूत हैआप लोग सुक्र मानिये की मैं बस इतना ही कह रहा हूँ, हमारे यहाँ अतिथि भगवान माना जाता है।

अगर मुझे पता होता कि आप लोग उस भयानक mansion में जाना चाहते हैं तो मैं आने से पहले ही इनकार कर देता। आप ऐसा क्यों कह रहे हैं?

ऐसा क्या है उस mansion में?

आपकी भाषा में zombie और हमारी भाषा में शापित व्यक्ति जो कभी मर नहीं सकता, पर उसका शरीर हमेशा गलता रहता है, यानी सड़ता रहता है। बस भी करिए, मजाक की भी हद होती है कालिया जी ये हंसने की बात नहीं है मेरा काम था आपको सावधान करना सो मैंने कर दिया, बाकी आपकी अपनी इच्छा अच्छा ठीक है कालिया जी, हम अकेले ही चले जाएंगे। अब बस हमें वहाँ का रास्ता बता दीजिएमैं अपने सर पर किसी की हत्या का पाप नहीं चढाताबेहतर होगा आप कल तांत्रिक के पास चले जाइएगा, वो आपको रास्ता और वहाँ की कहानी दोनों बता देंगे।

अब सो जाइए कल बात करते हैंचलो guys इससे ज्यादा hospitality हमें नहीं मिलने वाली, अब सो जाओ। ओके बाबा ओके, लेकिन मैं नहीं मानता कि ऐसा कुछ है, चलो अब सो भी जाओ कल सुबह तैयार होकर तांत्रिक जी के पास जाना है। तीनों सो जाते हैं। अगली सुबह होती है और तीनों लोग अपनी अपनी तैयारी में लग जाते हैं। तभी विकास एक चाकू अपने सॉक्स में रख देता है जिसे देखकर संदेश कहता है, अरे विकास ये क्या है?

आखिर तुम ये चाकू लेकर क्यों आये हो?

मेरा experience कहता है की archeology में चाकू की जरूरत पड़ती है। काफी चीजों के लिए और कभी कभी safety के लिए भी काम जाती है। ओह, ऐसा क्या तो मैं भी अगली बार से चाकू रखूंगी, तभी वहाँ पर कालिया जाता है। आप सब तैयार है जी कालिया जी, अब आप हमें उस तांत्रिक के पास ले चलिए।हा में आपको ले चलता हूँ, लेकिन ध्यान रखिएगा, गांव के लोग उस mansion की बातों को गंभीरता से लेते हैं तो उनके सामने तमीज से पेश आइएगा। तीनों कालिया के साथ एक गुफा के बाहर पहुँच जाते हैं।

कालिया गुफा में जाने से पहले उन्हें चेतावनी देता है। आप सबको मैं फिर से एक बार आगाह करता हूँ। तांत्रिक जी हमारे गांव की सुरक्षा करते हैं उस mansion से तो आप लोग उनसे तमीज से पेश आइएगा और ये भी ध्यान रखिएगा कि इन सबके बाद आप लोग इस गांव से कभी बाहर नहीं जा पाएंगे।

फिर धमकी यह क्या है यार?

आपने कहा था कि वो इस गांव के जाने माने व्यक्ति हैं और हमें अच्छे से वहाँ रहने को मिलेगा, संदेश हम वहाँ अच्छे से ही थे, हमें किसी भी नई जगह पर वहाँ के लोगों के हिसाब से ही रहना चाहिए।

उनकी चेतावनी ध्यान से सुनो और बिना सवाल जवाब के अंदर चलो ठीक है चारों गुफा के अंदर घुसते हैं और देखते हैं की एक तांत्रिक वहाँ पर ध्यान लगाए बैठा है चिंता ना करो, मैं देखने में भले ही जवान हूँ पर तुम सबसे ज्यादा दुनिया देखी है, तांत्रिक ने कहादेखिए हम आपको judge नहीं कर रहे थे बस जीस हिसाब से हमने आपकी छवि अपने मन में बनाई थी, आप उससे अलग निकले। हाँ एकदम हमारे उम्र के लगते हैं आप।

आखिर आप इस गांव की रक्षा कैसे करते हैं?

मैंने कहा था कि तमीज से पेश आना संदेश थोड़ा सोच समझ के सवाल करो, कोई बात नहीं कालिया, मैंने इनकी बात का बुरा नहीं माना जिज्ञासा बहुत अच्छी चीज़ है, इससे कोई दिक्कत नहीं है मुझे। लेकिन हाँ, एक बात ध्यान रखना। जिज्ञासा तभी अच्छी है जब ये जन कल्याण के लिए हो। कभी कभार अपनी आत्म संतुष्टि के लिए जो जिज्ञासा पूरी करना चाहता है वो दलदल में फंस जाता है।

जी हम ध्यान रखेंगे इस बात का, अब काम की बात पर आते है। हमें उस mansion में जाना था। मैं सब जानता हूँ की तुम्हें उस हवेली में जाना है और तुम्हारी भाषा में वो आत्मा zombie है या नहीं इस बात की तुम्हे पुष्टि करनी है जी मैं चाहता हूँ की आप हमें वहाँ का मार्ग बताइए, ठीक है लेकिन वो zombie एक शाप के कारण वहाँ पर है।

एक बार की बात है जब वो इंसान था तब उसने अपनी जिज्ञासा की वजह से एक तांत्रिक से सौदा किया। तांत्रिक ने मना किया की वो उसे अमर नहीं कर सकता, लेकिन उस व्यक्ति ने उसकी चेतावनी नहीं मानी। मतलब ये की उस इंसान की इच्छा तो उस तांत्रिक ने पूरी की, लेकिन एकश्राप के रूप में की। मरने के बाद भी उसकी आत्मा उसके शरीर में ही रहेंगी।और वो जीवन और मृत्यु एक साथ देखेगा जिसके कारण उसका शरीर सड़ता है फिर भी वो जीवित है।

बड़ी ही रोचक कहानी सुनाई आपने अब आप बस वहाँ ले जाने की कृपा करे। बहुत ही बद्तमीज़ हो। तांत्रिक जी की पूरी बात सुन लेते तो अच्छा होता अब जो होगा वो तुम्हारी जिम्मेदारी है। जी, क्षमा कीजिएगा कालिया जी और तांत्रिक जी आप भी बस उत्साह इतना है की हमें वहाँ पहुँच कर छानबीन करनी है, ठीक है

कालिया तुम घर लौट जाओ। मैं इन सब को हवेली लेकर जाता हूँ। कालिया वहाँ से चला जाता है और तांत्रिक तीनों को लेकर mansion की ओर बढ़ जाते हैं। रात होते होते सब वहाँ पहुँच जाते हैं। ये रही हवेली अब इसमें अपनी खोज करो पर सावधान रहना, वो आत्मा जिसे तुम zombie कहते हो, एक शरीर की तलाश में हैं। जैसे ही तांत्रिक की बात सुनकर तीनों ने मुड़कर देखा। तांत्रिक वहाँ से गायब हो गया था।

तांत्रिक कहाँ गायब हो गए?

मुझे डर लग रहा है। अरे डरने की कोई बात नहीं है, बस बोल कर डर कर भाग गए होंगे और हमें लगा के वो गायब हो गए। पता नहीं पर ठीक है, तुम सब सावधान रहना। चलो mansion के अंदर चलते हैं। तीनों अब mansion के अंदर चले गए थे।और मेंशन में एक अजीब सी बू रही थी। मानो जैसे कुछ सड़ गया हो, यहाँ तो सच में सड़ने की बू रही है। कहीं सच में तो यहाँ वो सड़ने वाला zombie नहीं रहता ना, तुम दोनों तो बेवजह और डरावना बना रहे हो इसे अब चलो संदेश अकेले ही आगे बढ़ने लगता है। विकास और रंभा भी उसके पीछे पीछे चले जाते हैं, पर उस तक पहुँच नहीं पाते। अरे ये कहाँ चला गया, पता नहीं mansion में इसे ऐसे घूमने की क्या जरूरत थी?

अब तो मुझे थोड़ी बेचैनी हो रही है भला यहाँ zombie ना हो पर, पर हो सकता है की कोई इंसान हो जो लोगों को मारता हो। तभी अचानएक कमरे की तरफ़ से संदेश के चीखने की आवाज आती है। ये क्या हो रहा है?

चलो उस कमरे की तरफ, दोनों उस कमरे की तरफ जाते हैं और जैसे ही वह कमरा खोलते हैं, उन्हें एक इंसान दिखाई देता है जिसका शरीर सूख सा गया था और बदबू से भरा हुआ था। और वो संदेश को मारकर उसकी लाश खा रहा था।संदेश रम्भा अचानक बेहोश हो गई और विकास कुछ समझ ही नहीं पा रहा था। अचानक वो zombie विकास की तरफ बढ़ने लगा और विकास हक्का बक्का रह गया।

लेकिन। zombie उसकी तरफ ना बढ़कर रंभा के पास आकर खड़ा हो गया। और अचानक कुछ ऐसा मंत्र पढ़ा जो सुनाई नहीं दे रहा था और वो वही गिर पड़ा।

रंभा की आँखें खुल गई। तुम ठीक तो होना रम्भा कुछ कहो। जैसे ही विकास रम्भा के पास पहुंचा, रम्भा हसने लगी। मिल गया शरीरविकास ने शौक से चाकू निकालकर रम्बा के शरीर में घुस आया पर रंभा को मानो जैसे उन गांव से कोई फरक ही नहीं पड़ रहा था। कौन हो तुम, कोई तांत्रिक कहता है तो कोई zombieअब कुछ लोग रम्भा भी कहेंगे।नहीं नहीं। यानी वो तांत्रिक तुम थे तुमने हमें छल से यहाँ बुलाया

हाँ क्योंकि मैं सिर्फ इस mansion में ही शरीर बदल सकता हूँ और अब मुझे किसी लड़की के शरीर की इच्छा थी। याद रखना की जैसे तुम सड़ते हुए शरीर में थे तो उसी तरह से रहना पड़ेगा। मैं तो मर जाऊंगा। अपने दोस्तों की तरह तुम्हारी पीड़ा कभी खत्म नहीं होगी, बस इसकी खुशी है मुझे।

विकास की बात से चिढ़कर रंभा उसे मार देती है उसी के चाकू से।

Post a Comment

0 Comments